STEM-Courses

मैं स्कूल में साइंस टीचर हूं। मैं  विज्ञान का इतना आनंद चाहता हूं कि मैं चाहता हूं कि विज्ञान से प्यार करने वाले प्रत्येक छात्र को सीखने, वैज्ञानिक या इंजीनियर, डॉक्टर या यहां तक ​​कि एक अच्छा नागरिक वैज्ञानिक बनने का अवसर मिले। मेरा दृढ़ विश्वास है कि हमारे छात्रों को वह हासिल करना चाहिए जो वे जानते हैं कि वे क्या सही कर रहे हैं, या गलत हैं। वही STEM (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित) को मान्यता प्राप्त करने के लिए सीखना और अध्ययन करना आवश्यक है। 

विज्ञान के रूप में शिक्षक के रूप में हमारा यह कर्तव्य है कि हम स्टेम बोर्ड के ढांचे के बारे में बताते हैं और उन्हें हमारे अंदर के हिस्सों से रोल मॉडल बनाते हैं।

मैं विज्ञान शिक्षक हूं, इसलिए मुझे हर चीज में विज्ञान पढ़ाने का अवसर मिलता है। मैं अपने विद्यार्थियों को पढ़ता हूँ। अगर हममें से हर कोई खुद को बचा सकता है, अपने परिवार को बदल सकता है, अपने समुदाय को वैज्ञानिक तरीके से रख सकता है एक छोटा सा काम कर सकता है, तो हम एक ऐसा बदलाव ला सकते हैं जो पूरी दुनिया में बदल जाएगा।

विद्यालय में माध्यमिक स्तर पर समस्या उत्पन्न होती है। छात्रों को गणित बहुत कठिन और सारगर्भित लगता है। गणित के लिए बहुत अधिक अभ्यास और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। उस स्तर के छात्र इसके अधिकारी नहीं होते हैं। जिन लोगों को गणित में अच्छी दिशा मिलती है, वे एसटीएम में गहराई तक जाने में रुचि रखते हैं। 

कुछ सैमुअल लोग यह नहीं समझ पाए कि माध्यमिक स्तर पर गणित में वे कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी में गणित अच्छा नहीं हो सकता। गणित की गहन जानकारी न होने के कारण वे STEM प्रोजेक्ट्स में बहुत पीछे रह जाते हैं। 

मैं विज्ञान शिक्षक के रूप में अपने विद्यार्थियों को गणित का महत्व सिखाता हूँ। सौभाग्य से मेरे छात्र स्टाईम कॉलेज में अच्छे हैं और वे सकारात्मक तरीकों से राष्ट्रीय निर्माण में योगदान दे रहे हैं। 

एथिकल-एसटीईएम पाठ्यक्रम के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं

सुकर्मा थरेजा

पूर्व छात्र-छात्राएं

भारत

कहानी से सीखें- STEM ज्ञान देश का स्टॉक बनता है। इसलिए यह हमेशा अच्छा होता है कि छात्रों को स्टेमिनार का अच्छा ज्ञान अपने पास रखना चाहिए।

No comments:

featured post

Pass word of UPI

 SUKARMARANI@ICICI

cofigure popular posts