Limit Screen Time-----

 मैं अपने घर जाने के लिए बस लेने के लिए बस स्टॉप पर इंतज़ार कर रहा था। बस स्टॉप पर मेरी मुलाकात मेरी पुरानी छात्रा पुष्पा से हुई। पुष्पा ने कहा, ''मैडम, अपने बच्चे को स्क्रीन पर समय बिताने से बचाना बहुत मुश्किल है।''

मैंने कहा "पुष्पा #विशेषज्ञों के अनुसार 18 महीने की उम्र तक के बच्चे को बिल्कुल भी स्क्रीन देखने की अनुमति नहीं देनी चाहिए। 2-5 वर्ष की आयु में #विशेषज्ञों द्वारा #अनुशंसित स्क्रीन टाइम अधिकतम #एक घंटा है।"

पुष्पा ने कहा, "मैडम जब बच्चा स्क्रीन से चिपका रहता है, तो उसकी गतिविधि जैसे #दौड़ना, सवाल पूछना, #ड्राइंग और #पेंटिंग करना सब #कम हो जाता है।kn इसलिए उस समय के दौरान, वह एक तरह से #शारीरिक रूप से सक्रिय रहता है। केवल उसका/ उसका दिमाग काम कर रहा है जो बच्चे के विकास के लिए #अच्छा नहीं है'

मैंने आगे कहा 'इसलिए जो बच्चे स्क्रीन पर अधिक समय बिताते हैं उनकी #संचार कौशल #कम हो जाती है। उन्हें वहां का माहौल #नकारात्मक लगता है इसलिए इस तथ्य का बच्चे के #व्यक्तित्व पर प्रभाव पड़ता है।'

कहानी से सीख-माता-पिता को बच्चों को #गुणवत्तापूर्ण समय देना चाहिए ताकि उनकी #संचार कौशल विकसित हो। माता-पिता के साथ बिताया गया यह समय बच्चों के #आस-पास-वातावरण को सकारात्मक बनाता है। यह सब समग्रता में बच्चे के व्यक्तित्व को #सकारात्मक बनाता है। 

सुकर्मा थरेजा

पूर्व छात्र आईआईटीके

भारत

No comments:

featured post

Money vs relationship

  Person A is rich. He has a mansion but nobody to come back to from work. He has the most luxurious cars but nobody to take a romantic trip...

cofigure popular posts